जापान में हुआ अब तक का एटीएम से सबसे बड़ा फर्जीवाड़ा

जापान में एटीएम के जरिए करोड़ों रुपए की हेराफेरी का मामला सामने आया है।जहां 1400 एटीएम कार्ड के ज़रिये फर्ज़ी तरीके से 3 घंटों में लगभग 90 करोड़ रुपए निकाले गए। वारदात को 15 मई की सुबह 5 बजे से 8 बजे की बीच अंजाम दिया गया।

atm

पुलिस मामले की जांच में जुट चुकी है। पुलिस को 100 लोगों के ग्रुप पर शक है। जिनमें इंटरपोल की वॉन्टेड लिस्ट का एक रोमानियाई शख्स भी शामिल है। वारदात को अंजाम देने के लिए जिन 1400 एटीएम मशीनों को प्रयोग में लाया गया वे सभी टोक्यो शहर के आसपास की ही है। हर ट्रांजैक्शन से एक लाख येन (करीब 61,280 रुपए) निकाले गए। जापान के एटीएम से पैसे निकालने की ये मैक्सिमम लिमिट है। इस्तेमाल में लाए गए सभी एटीएम कार्ड साउथ अफ्रीका के बैंक से जारी किए गए थे। इस बात की भी आशंका है कि सभी क्रेडिट कार्ड गैर कानूनी तरीके से हासिल किये गए थे।

>>> जानिए जींस से जुड़े रोचक फैक्ट्स<<<

पुलिस के मुताबिक इस घटना में किसी अंतर्राष्ट्रीय गैंग का हाथ होने की आंशका है। पुलिस का ये भी मानना है कि घटना के खुलासे में थोड़ा वक्त लग सकता है। हो सकता है कि बाहर के लोगों ने घटना को अंजाम दिया हो। अगर आंकड़ों की बात करें तो 2012 से 2013 के बीच 26 देशों के एटीएम से गैरकानूनी तरीके से 4 करोड़ डॉलर (करीब 270 करोड़ रुपए) निकाले गए। इनमें से कई कार्ड्स बैंक ऑफ ओमान ने जारी किए थे।

LEAVE A REPLY