जानियें इन जगहों पर आज भी कैसे होता है औरतों से भेद-भाव

आज कल सभी देशों मे महिलाओं को सम्मान, बराबरी और समान हक देने की बातें होती हैं लेकिन सिवाय बड़ी बातों के इन मामलों में कुछ नही किया जाता।

विश्व मे कई ऐसे देश हैं जहाँ महिलाओं की स्थिति बहुत बदत्तर है। आइये आपको बताते है 7 देशों के बारे में जहाँ महिलाओं से नाइंसाफी होती है-

  1. मिसौरी

संयुक्त राज्य अमेरिका के मध्य पश्चिम राज्य मिसौरी में महिलाओं के अंडर गारमेंट्स पहनने पर रोक लगी है। यदि कोई भी महिला इसका उल्लंघन करती हुई पाई जाती है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होती है।

  1. यमन
Discrimination of Women Throughout the World.
Discrimination of Women Throughout the World.

इस्लामिक देश होने के कारण यमन में महिलाओं को शरियत कानून का सख्ती से पालन करना पड़ता है। महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले ज्यादा हक नहीं मिले हैं।

  1. इटली

विकसित देश होने के बाद भी यहाँ महिलाओं के साथ बदसुलूकी की जाती है। महिला के बीमार होने पर उसे पनीर फैक्टरी के अंदर नही जाने दिया जाता। अगर महिला खूबसूरत नहीं दिखती है तो भी उसे फैक्ट्री में आने नहीं दिया जाता है।

जरुर देखिये: महिलाएँ भी लेती हैं पोर्न फिल्मों में रुचि

  1. सऊदी अरब

विश्व के कई देशों में महिलाएं अपनी कार से ऑफिस या अन्य जगह आती-जाती हैं। लेकिन सऊदी अरब में महिलाओं को ड्राइविंग की इजाजत नहीं मिली है। अगर ऐसा कोई भी मामला सामने आता है तो उनपर कड़ी कार्रवाई की जाती है।

  1. ईरान

यहाँ महिलाओं से खेल के मामले में भेद भाव होता है। उन्हें वर्ल्ड कप मैच देखने की इज़ाज़त नही है।

  1. उत्तर कैरोलिना
Discrimination of Women Throughout the World.
Discrimination of Women Throughout the World.

इस देश में महिलाओं को अपना शरीर ढक कर रखना आवश्यक होता है। यहां के शेर्लोट में दिनभर महिलाओं को 16 गज तक शरीर को ढक कर रखना ही होता है।

  1. वेटिकन सिटी

वेटिकन शहर इटली के रोम में स्थित है। यह विश्व में सबसे छोटा, स्वतंत्र राज्य है और क्षेत्रफल के हिसाब से केवल 44 हेक्टेयर में ही फैला है। इस शहर में महिलाओं को मतदान करने का अधिकार नहीं मिला है।

 

LEAVE A REPLY