बिहार में सरकारी नौकरी पाना हुआ आसान

बेरोज़गार युवकों को बिहार सरकार जल्द ही राहत देने वाली है। बिहार लोक सेवा आयोग और बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से होने वाली नियुक्तियों के लिए अब एक ही परीक्षा होगी।

जल्द ही कैबिनेट इस पर निर्णय लेने वाली है। अगर इसे मंजूरी मिल जाती है तो अभ्यर्थियों को तनाव से तो मुक्ति मिलेगी ही साथ ही साथ उनके समय और धन की भी बचत होगी। सरकार ने बिहार लोक सेवा आयोग और बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से इस वर्ष होने वाली नियुक्तियों के विभागों से 30 जून तक रिक्तियों की सूचना देने को कहा है।

get-govt-jobs-easily-in-bihar

खास बात यह है कि राज्य सरकार की नौकरियों में पहली बार महिलाओं के लिए 35% तथा स्वतंत्रता सेनानी के परिवार वालों के लिए दो प्रतिशत पद आरक्षित करने के फैसले लागू किए जा रहे हैं।

ज़रूर देखें: अब बिहार तक पहुंचेगी चीन की रेल

बिहार लोक सेवा आयोग के विभिन्न विभागों के 51 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरु करने जा रही है। बीपीएससी के माध्यम से 60वीं से 62वीं बैच के लिए एक ही परीक्षा होगी।

बीपीएससी के लिए एक परीक्षा लेने पर सरकार निर्णय ले चुकी है। जबकि बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग के लिए निर्णय लेने की प्रक्रिया चल रही है।

इसके बाद कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षाओं में भी एक ही परीक्षा ली जाएगी। एसएससी ग्रुप सी के पदों के लिए परीक्षा आयोजित करती है। वहीं अब तक साक्षात्कार लेने का प्रावधान था, परंतु केंद्र के फैसले के बाद राज्य सरकार भी इस प्रावधान को खत्म करने जा रही है।

अगर फैसला लागू होता है तो बीपीएससी से लगभग 3 हजार तथा राज्य कर्मचारी चयन आयोग से 5 हजार से अधिक पद पर इस वर्ष होने वाली नियुक्तियों की प्रक्रिया सरल हो जाएगी।

वहीं बिहार लोक सेवा आयोग ने 3 दिन पूर्व गृह कारागृह, गृह आरक्षी, गृह विशेष, निबंधन श्रम संसाधन, गन्ना उद्योग, वाणिज्य कर , अल्पसंख्यक कल्याण, सहकारिता ,योजना एवं विकास, केबिनेट निर्वाचन, निगरानी, समाजकल्याण, ग्रामीण विकास, शिक्षा व नगर विकास एवं आवास विभाग से कहा है कि आरक्षण का रिस्टोर क्लियरेंस कर 30 जून तक रिक्तियों की सूचना आयोग को उपलब्ध कराए।

LEAVE A REPLY