जानिए कैसे बिना सेक्स भी बच्चें पैदा हो जायेंगे

जी हां, अगर आप दंपति या जोड़ा है और आप बेबी चाहते हैं और वह भी बगैर सेक्स किये तो आपका यह सपना आने वालों सालों में पूरा हो सकता हैं. यह बातें कोई मैं नहीं कह रहा हूं. यह बातें कही गई है विश्व के प्रसिद्ध कैलिफ़ोर्निया के स्टैंडफ़ोर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफ़ेसर ग्रिनली द्वारा. उन्होंने अपने किताब में इस बात का ज़िक्र किया है कि ‘डिजाइनर बेबी’ के अवधारण आने के बाद संतान की उत्पत्ति के लिए सेक्स की जरुरत नहीं पड़ेगी. इसके आलावा माता-पिता कई स्टेजों पर अपने हिसाब से भ्रूण को जांच-परख कर अपने वाले संतान का चुनाव कर सकते हैं.

baby

Pic credit- youtube

प्रोफ़ेसर ग्रिनली ने अपने किताब ‘द एंड ऑफ़ सेक्स एंड द फ्यूचर ऑफ़ रेप्रोडक्सन, में यह बताया है कि जब 20 से 40 साल बाद अगर किसी जोड़े को बेबी की जरुरत होगी तो पुरुष के स्पर्म का संपैल लिया जायेगा और महिला का स्किन संपैल.

स्किन संपैल की मदद से स्टेम सेल बनाई जाएगीं और उसे पुरुष के स्पर्म से फ़रटालाईज कर दिया जायेगा जिसके परिणाम स्वरूप कई भ्रूण का निर्माण होगा और जोड़ा अपने मन के के मुताबिक जांच-परख के किसी एक भ्रूण को चुन सकता हैं.

इस जांच तहत कई बातें पहले से पता किया जा सकता है जैसे भ्रूण में कोई अनुवांशिक रोग तो नहीं है, वह पूरी तरह से स्वस्थ है की नहीं है. प्रोफ़ेसर ग्रिनली ने यह भी कहा कि अभी बच्चें के आईक्यू यानि बौद्धिकस्तर क्या है? इसके बारे में अभी नहीं बताया जा सकता है लेकिन इस पर भी रिसर्च हो रहा है और जल्द ही इसका भी पता चल जायेगा.

LEAVE A REPLY