क्या आपकों मालूम है वाइन पीने के यह फायेदें

हमारे सोसाइटी में ड्रिंक्स करना एक बुरी बात मानी जाती है.और इसके रोक-थाम के लिए सरकारी एवं गैर-सरकारी संगठनों द्वारा हमेशा जनहित में कार्यक्रम और प्रचार-प्रसार किया जाता है. लेकिन आपकों मालूम होना चाहिए कि अगर हम रोजाना एक लिमिट मात्रा में ड्रिंक्स करते है तो इसके काफी फ़ायेदे होते हैं. तो आज हम वाइन के इसी फ़ायेदे आपको बतानें जा रहे हैं.

winecellars

रोजाना ड्रिंक्स करने से इंसान का शोर्ट टर्म मैमोरी बेहतर होता है. जिसके कारण वह छोटी-छोटी बातों को भी आसानी से याद रख पता है और उसकी यादाश्त मजबूत होती हैं.

रोजाना वाइन पीने से आपके उम्र में बढ़ोतरी होती है और आप लंबे समय तक जीवित रहते हैं. यह बाते 2007 में आई एक रिसर्च के मुताबिक निकल कर सामने आई. ये कार्डियोवस्कुलर हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है.

ड्रिंक्स करने से एक फायदा यह भी है कि इससें इंसानों में एक्ने की समस्या दूर होती है.

स्पेन में वाइन को लेकर एक रिसर्च किया गया. जिसमे यह पाया गया कि यदि आप सप्ताह में दो से सात गिलास वाइन पीते हैं तो इससें डिप्रेशन होने का खतरा टल जाता है.

ज़रूर देखें: जानियें इंटरनेट से जुड़ें कुछ रोचक फैक्ट्स

ऐसे ही कनाडा के वैज्ञानिकों ने वाइन पीने को लेकर एक रिसर्च में पाया था कि वाइन पीने से हार्ट, ब्रेन और बोन फंक्शन ठीक से काम करतें हैं. जो फायदे आपकों जिम जाने से मिलते हैं, वहीँ सेम फायेदें आपकों रोजाना एक लिमिट मात्रा में वाइन पीनें से भी मिलते हैं.

वाइन पीने से लीवर की बिमारियों होने की संभावना कम हो जाती है और साथ में यह आपके आँखों के लिए फायेदेमंद होता हैं.

इन सब के आलावें वाइन पीने के अनेकों और फायेदें है. जैसे वाइन आपकें दांतों को बैक्ट्रिया से बचाता है और इसके रोजाना सेवन से कैंसर की गंभीर बीमारियां ब्रेस्ट कैंसर, कोलन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है.

LEAVE A REPLY