क्या आप भी अंडरआर्म्स के कालेपन से परेशान है? तो अपनाएं ये कुछ उपाय

आज लगभग 10 में से 7 महिलाएं अंडरआर्म्स के कालेपन से जूझ रही हैं।  ऐसे में उन्हें चाहते हुए भी स्लीवलेस ड्रेस का त्याग करना पड़ता है।

अगर बात करें इसके पीछे छुपे कारण की तो, यह वैक्सिंग, रेज़र के यूज़ या फिर ज्यादा डियोड्रेंट आदि के प्रयोग से होता है। अंडर आर्म के कालेपन से छुटकारा पाने के लिये अधिकतर लड़कियां बाजारू प्रोडक्ट का इस्तमाल करती हैं, जो कि बिल्कुल बेअसर होते हैं। आप चाहें तो घर पर ही इससे छुटकारा पा सकती हैं और वो भी बिना पैसे खर्च किये हुए।

whitening-scrub

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू पैक्स बनाना सिखाएंगे जो कि किचन में रखी हुई सामग्रियों से ही तैयार किये जा सकते हैं। ये पैक्स इतने असरदार हैं कि इन्हें लगाने से कुछ ही हफ्तों में फर्क दिखाई देना शुरु हो जाएगा।

नींबू और दही
1 चम्मच नींबू का रस और उतनी ही मात्रा में दही ले कर मिलाएं। इसे अपने अंडरआर्म पर लगा कर 15-20 मिनट के लिये मसाज करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इन दोनों चीजों में ब्लीचिंग गुण होते हैं, जो डेड स्किन निकाल कर त्वचा को साफ कर देंगे।

जरुर पढ़ें: क्या आपकों मालूम है वाइन पीने के यह फायेदें

संतरे का छिलका और गुलाब जल
सूखे संतरे के छिलके के पावडर को गुलाबजल के साथ मिक्स कर के पेस्ट बना कर लगाएं। फिर इसे 10-15 मिनट तक मसाज करें और फिर हल्के गरम पानी से अंडरआर्म को धो लें।

बेकिंग सोडा और पानी
3 चम्मच बेकिंग सोडे में 1 चम्मच पानी मिलाएं। इस पेस्ट को अंडरआर्म पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। इस पेस्ट को गाढा ही लगाएं। इसे हफ्ते में दो बार लगाएं तभी असर दिखेगा।

खीरा, हल्दी और नींबू
खीरे का रस निकाल कर उसमें 1 चम्मच नींबू का रस और चुटकीभर हल्दी मिला कर पेस्ट बनाएं। इसे 20-25 मिनट तक अंडरआर्म पर लगाए रखने के बाद हल्के गरम पानी से धो लें। इससे आपके अंडरआर्म का रंग साफ हो जाएगा।

दूध, दही और बेसन
2 चम्मच दूध में 1 चम्मच दही और बेसन मिक्स कर के पेस्ट बना कर लगाएं। फिर इसको 20 मिनट के बाद हल्के हल्के मसाज कर के साफ कर लें। इस पेस्ट में विटामिन और फैटी एसिड होते हैं जो कि डार्क अंडरआर्म को लाइट करने में मददगार होते हैं।

LEAVE A REPLY