जानिए जींस से जुड़े रोचक फैक्ट्स

आमतौर पर घर से लेकर पार्टी में पहने जाने वाली जींस वर्तमान में पूर्ण विश्व में युवाओं, बुजर्गों और बच्चों की पसंदीदा ड्रेस बन गयी है।
जींस से जुड़े आंकड़ों और तथ्यों पर जब हम  नजर डालते है तो कुछ अजब गजब जानकारियां हमारें समाने आ जाती है। आइयें नजर डालते है जींस से जुड़े उन अजब गजब फैक्ट्स पर।

1. ब्लू जींस उत्तर कोरिया में बैन है। उत्तर कोरिया ब्लू डेनिम को अमेरिकी साम्राज्यवाद के प्रतीक के रूप में देखता है। जींस को किम जोंग इल के शासन से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

2. जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने व्हाइट हाउस में कदम रखते ही 6 दिन के लिए व्हाइट हाउस में जींस पर प्रतिबंध लगा दिया था। डेनिम ने क्लिंटन प्रशासन लोकप्रिय बना दिया था और यह उनकी लोकप्रियता के विरोध में था।

3. जींस लेवी 501S की जोड़ी तैयार करने में 37 अलग सिलाई संचालन की आवश्यकता पड़ती है।

4. जींस को असल में वेस्ट ओवेराल्ल्स अर्थात् ‘कमर चोग़ा’ कहा जाता था।

5. इंडिगो रंग की जींस को शुरू में गंदगी और धूल को अच्छी तरह से छुपाने के लिए चुना गया था।

6. आप जापान में वेंडिंग मशीनों के माध्यम से जींस खरीद सकते हैं।

7. दुनिया भर में जींस के उत्पादन में एशिया मुख्य भूमिका  निभाता है। लगभग 50 % से अधिक डेनिम जींस का उत्पादन चीन, भारत और बांग्लादेश में किया जाता है।

8. 50 के दशक में नीले रंग की जींस अमेरिका के स्कूलों और थिएटर में पहनना बैन था क्योकि इसको विद्रोह के रूप में देखा जाता था।

9. 325 जोड़े कपास की एक गांठ से जींस को बनाया जाता है।

10. दुनिया की सबसे महंगी जींस सीक्रेट सर्कस जींस है। आपको जानकर हैरानी होगी कि सीक्रेट सर्कस जींस की एक जोड़ी की कीमत 1.3 मिलियन डॉलर है।

11. एक समय में महिलाओं के जीन्स पर जिपर का प्रयोग सामने न होकर साइड में होता था।

LEAVE A REPLY