अगर आप भी अपने कुत्ते को किस करते है तो पड़ सकते है इस गंभीर बीमारी के चपेट में

यह अक्सर देखा जाता है कि जो लोग अपने घर में कुत्ता पाले हुए होते हैं. वह अपने प्यारे कुत्तें से  बड़ा प्यार करते हैं. और अपना यहीं प्यार दिखाने के लिए कभी वह कुत्तें को किस करते है तो कभी उससे अपना चेहरा चटवाते हैं. अगर आप भी ऐसा करते है तो अब अपने इस आदत को छोड़ दीजियें नहीं तो इस प्यार दिखाने के चक्कर में आपको गंभीर बीमारी हो सकती हैं.

dogkiss23n-1-web

क्योंकि हाल ही में यह बात एक रिसर्च में निकल कर सामने आई है. इस में बताया गया है कि जब हम कुत्तें को किस करते है तो उसके मुंह से बहुर सारे हानिकारक बैक्टीरिया आपके मुंह चली जाती हैं. और यह बैक्टीरिया इंसानों के लिए काफी खतरनाक है क्योंकि यह बैक्टीरिया इंसानों में नहीं पाया जाता हैं. जिसके कारण आपको  पेरियोडोंटाइटिस नामक बीमारी हो सकती हैं. क्योंकि  पेरियोडोंटाइटिस से अधिकांश कुत्तें पीड़ित होते हैं. जब यह बैक्टीरिया आपके अंदर जायेगा तो आपको भी यह बीमारी हो सकता हैं. यह एक मसूढ़ों की खतरनाक बीमारी है. जिसमें आपके दांतों की जड़ों की कोशिकायें संड़ने लगती हैं.

जरुर देखिये: इस महिला ने अपने पति को मार कर खिलाया कुत्तें को

यह रिसर्च जापान में किया गया जिसके बाद इसे जनहित में चेतावनी तौर पर जारी किया हैं. रिसर्च में यह बात सामने आई है कि  दांतों को नुकसान पहुंचाने वाले माइक्रोब्स इंसानों में नहीं पाए जाते, लेकिन कुत्तों में पाए जाते हैं. गौरतलब हो कि रिसर्च में भी यह भी चौंकाने वाली बात सामने आई है कि यह बीमारी 16% उन्हीं लोगों को हुआ है जो अपना चेहरा कुत्तें से चटवाते है या किस करते हैं.

LEAVE A REPLY