अब मोबाइल एप्प बताएगा कब करना है सुरक्षित सेक्स

कंडोम,गर्भनिरोधक का नाम सुनते ही बहुत से लोग नाक भौं सिकोड़ लेते है।
लड़कों को कंडोम इसलिए पसंद नहीं आता कि उन्हें लगता है कि इसका इस्तेमाल करने से सेक्स के दौरान आनंद में कमी आ जाती है।
वही लड़कियों को गर्भनिरोधक गोलियां आदि इसलिए बुरी लगती है क्योंकि ऐसी दवाओं का लम्बे समय तक इस्तेमाल कभी-कभी शरीर को हानि भी पहुंचा सकता है।

Natural Cycles
Natural Cycles

लेकिन आखिर करें भी तो क्या सेक्स करना है तो सुरक्षा का तो ध्यान रखना ही पड़ेगा।

जरुर देखिये: क्या आप जानतें है, सैनिटरी नैपकिंस से होने वाले ये नुकसान?
वैसे तो बहुत से लोग अंदाज़े से सेक्स के लिए सुरक्षित दिन का पता लगा लेते है। जैसे कि महिलाओं के मासिक धर्म के शुरू होने के पहले या मासिक धर्म के बाद कौनसे दिन सेक्स सम्बन्ध बनाने के लिए सबसे सुरक्षित होते है जिनमें गर्भधारण करने की संभावना सबसे कम होती है।
लेकिन ऐसे अंदाज़े कभी पूरी तरह सही नहीं होते और यदि गलती से आपका आकलन और अंदाज़ा गड़बड़ हो गया तो फिर आप भारी मुश्किल में फँस सकते है। अब सुरक्षित सेक्स के लिए सही समय का पता लगाना तकनीक के सहारे बेहद आसान हो गया है।

Natural Cycles नाम की एक मोबाइल एप्प के जरियें अब आपको आसानी से पता चल जाएगा कि कौन सा दिन सेक्स सम्बन्ध बनाने के लिए सुरक्षित है और कौन सा दिन असुरक्षित।

जरुर देखिये: महिलाएँ भी लेती हैं पोर्न फिल्मों में रुचि

इसी के साथ ये एप्प उन युगलों  के लिए भी मददगार है जो परिवार बढ़ाने की सोच रहे है। ये एप्प उन्हें ये बताने में सहायता करेगी कि किस दिन सेक्स करने से गर्भधारण करने की संभावना बढ़ जाती है।

इस एप्प के परिक्षण में करीब 2000 कपल शामिल हुए। एक साल तक इन युगलों ने कंडोम ,गर्भनिरोधक का इस्तेमाल ना करते हुए सुरक्षित सेक्स के लिए इस एप्प का इस्तेमाल किया। नतीजे बेहद आश्चर्यजनक थे इस एप्प ने भी ठीक वैसा ही काम किया जैसा कंडोम, गर्भनिरोधक करते है।

ये एप्प हमारे शारीरिक तापमान के हिसाब से काम करती है। शरीर के तापमान में उतार चढ़ाव की प्रक्रिया का अध्ययन करके ये एप्प बताती है कि कौन से दिन सेक्स करने के लिए सुरक्षित है और कौन से दिन गर्भधारण के लिए।

इस एप्प की सबसे बड़ी विशेषता ये है कि इसके इस्तेमाल का कोई नुक्सान नहीं है और ना  ही इसे इस्तेमाल करने में कोई खर्चा है।  साथ ही साथ ये उन पुरुषों के लिए भी ख़ुशी की बात है जो कंडोम का इस्तेमाल नहीं करना चाहते और उन महिलाओं के लिए भी जो गर्भनिरोधक गोली से होने वाले साइड इफेक्ट्स से परेशान रहती है।

LEAVE A REPLY