मृत पिता के स्पर्म से हुआ दो बेटियों का जन्म

जी हां, एक मृत पिता के स्पर्म से दो सुंदर प्यारी बच्चियों का जन्म हुआ हैं. और यह चमत्कार कोई देश विदेश में नहीं हुआ हैं. अपने ही देश भारत में हुआ हैं. यूपी के अलीगढ़ में इन दोनों जुड़वां बच्चियों का जन्म हुआ हैं.

शायद यह अलीगढ़ की पहली घटना होगी जब किसी मृत व्यक्ति के स्टोर किये गए स्पर्म से किसी बच्चें का जन्म हुआ हो. और यह शानदार उपलब्धि हासिल किया है, अलीगढ़ के  जीवन हॉस्पिटल एंड टेस्ट ट्यूब बेबी सेंटर  में .

तो चलिए अब हम आपको बतातें है. इस घटनाक्रम की एक-एक कड़ी जिससे आपको यह मालूम हो जायेगा कि कैसे यह हुआ और क्यों एक मृत व्यक्ति के स्पर्म से बच्चा पैदा करने की जरुरत पड़ी.

baby-girl-born-from-sperm-of-a-dead-man_1460243063

जिस घर में यह दोनों नन्ही परियां आई है. उस घर के मुखियां के दो बेटें थे और वह अपने दोनों बेटों को खो चुकें हैं. तब से लेकर उनकी जिंदगी वीरान पड़ी हुई थी. लेकिन इन नन्ही परियों के आ जाने से एकबार फिर से इस परिवार में खुशियाँ आ गई हैं.

बात यह है कि हाथरस निवासी रमेश सिंह और नीलम सिंह (काल्पनिक नाम) के दो पुत्र थे. बड़ा बेटा जतिन (काल्पनिक नाम) इंजीनियर था और गुडगांव में जॉब करता था. जिसकी एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई. इस हादसे के कुछ ही दिनों बाद छोटें बेटे रोहित (काल्पनिक नाम) को ब्लड-कैंसर हो गया. जब इलाज़ के दौरान डॉक्टरों ने कहा कि अब रोहित की कीमोथेरेपी करनी पड़ेगी और इससें अंडकोष ख़राब हो सकता है और जिसके कारण यह बाद में पिता भी नहीं बन सकता हैं. इसलिए डॉक्टरों ने कहा कि अगर यह अपना स्पर्म स्टोर करवा लेते हैं तो यह बाद में टेस्टट्यूब बेबी प्रणाली के मदद से पिता बन सकते हैं. तो रोहित और उसके माता-पिता डॉक्टरों की सलाह मानते हुए रोहित का स्पर्म स्टोर करवा लिया लेकिन दुर्भाग्यवश रोहित की मौत इलाज के दौरान हो गई.

जरुर देखिये: जानिए कैसे बिना सेक्स भी बच्चें पैदा हो जायेंगे

इसके बाद रमेश सिंह और नीलम सिंह बिल्कुल टूट चुकें थे पर उनके पास जीनें की एक आशा थी. उन्होनें  डॉ. जयंत शर्मा व डॉ. दिव्या चौधरी (जीवन हास्पिटल एंड टेस्ट ट्यूब बेबी सेंटर) से संपर्क किया. जीवन हास्पिटल के डॉक्टरों के प्रयास से यह मामला सफल हो पाया. उन्होनें स्टोर स्पर्म से शुक्राणु अलग कर एक भ्रूण बनाया और उसे एक सेरोगेट माता के गर्भ में डाला. जिसके कारण 9 अप्रैल के दिन इन हताश माता-पिता को दोहरी खुशियां मिली. रोहित के स्टोर स्पर्म से दो बेटियों का जन्म हुआ और दोनों बच्चियां बिल्कुल स्वस्थ और सुंदर हैं.

LEAVE A REPLY